Vijay Diwas पर मोदी ने शहिदों को दी श्रद्धांजलि

Vijay Diwas 2020 Modi paid Tribute to 1971 war heroes

आज भारत और पाकिस्तान के 1971 के युद्ध को 50 साल पूरे हो गए हैं और इस विजय दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने शहिदों को अमर जवान ज्योति में श्रद्धांजलि दी है। नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय समर स्मारक की अमर ज्योति से ‘‘स्वर्णिम विजय मशाल’’ को प्रज्ज्वलित किया।

 राष्‍ट्रीय समर-स्‍मारक पर लगातार जलती रहने वाली ज्‍योति से चार विजय मशाल प्रज्‍ज्वलित की गई। इन मशालों को 1971 के युद्ध के परमवीर चक्र और महावीर चक्र विजेताओं के गांवों सहित देश के विभिन्‍न भागों में ले जाया जाएगा। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, ‘‘इन विजेताओं के गांवों के साथ-साथ 1971 के युद्ध स्‍थलों की मिट्टी को नई दिल्‍ली के राष्‍ट्रीय युद्ध स्‍मारक में लाया जाएगा।’’ 

इसी दिन पाकिस्तान के खिलाफ 1971 में भारत को जीत मिली थी और एक देश के रूप में बांग्लादेश अस्तित्व में आया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक पर रात-दिन जलती रहने वाली ज्‍योती से विजय मशाल प्रज्‍ज्वलित किया।

इस मौके पर,  पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले नेशनल वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद उन्होंने स्‍वर्णिम विजय मशालों को प्रज्जवलित किया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *