Indian Navy Warship में शामिल हुई Kumudini Tyagi और Riti Singh

Two Woman Officers Set to Join Indian Airforce as Frontline Warship Crew

कौन कहता हैं कि बेटियां नाम रौशन करने में पिछे रहती है, जनाब़ पंख तो लगने दिजिए फिर तो बेटियां आसमानों की उड़ान भरेंगी।

ऐसा ही कर दिखाया है, Kumudini Tyagi और Riti Singh ने। पहली बार Indian Navy Warship में शामिल हुई हैं यह दो बेटियां। वैसे भारतीय नौसेना इससे पहले महिलाओं की भरती करती आ रही हैं, लेकिन यह पहली बार हुआ हैं जब Kumudini Tyagi और Riti Singh को नौसेना के Warship में शामिल किया गया हैं।

Sub- Lieutenant Kumudini Tyagi और Riti Singh को Indian Navy के युद्धपोत (Warship) में Crew के तौर पर तैनात किया गया हैं। माना जा रहा है कि, ये दो अधिकारी नौसेना के नए MH-60 R Helicopter में उड़ान भरेंगी. MH-60 R Helicopter को अपनी श्रेणी में दुनिया में सबसे अत्याधुनिक Multi Role Helicopter माना जाता है।

इससे पहले नौसेना में महिलाओं की तैनाती की जाती थी लेकिन, युद्धपोतों में आजतक किसी भी महिला की तैनाती नही की गई थी। यह पहली बार हुआ हैं, जब भारतीय नौ सेना में महिला समानता को मद्देनज़र रखते हुए ऐसा कदम उठाया गया और, आज दोनों Sub- Lieutenant Kumudini Tyagi और Riti Singh को नौसेना में जगह मिली हैं, जो कि अपने आप में ही ऐतिहासिक है।

इन दोनों महिला अधिकारियों की तैनाती ऐसे वक्त में हुई है, जब Indian Air Force ने भी Women Fighter Pilot को Rafale Fighter Jet की फ्लीट को ऑपरेट करने के लिए Shortlist किया है।