Farm Bill के खिलाफ Punjab में रेल रोको आंदोलन

Pinjab Farmers Begins 3 Days Protest in Amritsar Against Farm Bill

Farm Bill के खिलाफ Punjab में किसानें ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। Bill का विरोध करते हुए Punjab में आज से किसान 3 दिन के हड़ताल पर चले गए है।

Farm Bill का विरोध करते हुए किसानों ने रेल रोको आंदोलन शुरू किया है। Amritsar, Firozpur जिलों में किसान Railway Track पर धरने पर बैठ गए।

किसानों ने साथ ही, 25 सितंबर यानी शुक्रवार को राज्यव्यापी बंद का एलान किया है। इसके चलते फिरोजपुर रेल मंडल में कम से कम 14 ट्रेनों को रद कर दिया गया है। किसानों ने बिल के विरोध में 1 अक्टूबर से अनिश्चितकाल के लिए बंद का आह्वान किया है।

इससे कुछ दिन पहले ही जब बिल को पास किया गया था तो मंत्री हरसीमरत कौर बादल ने बिल को किसानों के हित के खिलाफ बताते हुइ तुरंत इस्तीफा दे दिया था।

तो वही Bill के खिलाफ, दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे पर भी प्रदर्शन किया गया था और हाईवे को जाम कर जिया गया था, साथ ही सरकार के खिलाफ ट्रैक्टर रैली भी निकाली गई थी।

वही कांग्रेस पार्टी ने भी बिल के खिलाफ सरकार को कई मुद्दों पर घेरते हुए इसको किसान विरोधी घोषित कर दिया।

अब महामारी के बीच में ही किसानों का बिल के खिलाफ प्रदर्शन से पता चलता है कि संसद में बिल भले ही पारित हो गए हों, किसान उन्हें स्वीकार करने के मूड में नहीं हैं, कही ना कही किसानों को यह चिंता सता रही हैं की अगर मंडी के बाहर खरीद शुरू हो जाएगी तो उन्हें MSP प्रणाली से हाथ धोना पड़ेगा जो कि, सच में किसानों के लिए एक चिंता का विषय बन गया है।