World Longest Atal Tunnel का PM Modi ने किया उदघाटन

PM Modi Inaugurated Longest Highway Tunnel, Atal Tunnel in Rohtang Pass Himachal Pradesh

World का सबसे Longest और लंबा Tunnel, यानि Atal Tunnel 10,000 Feet की ऊंचाई पर बनकर तैयार है। आज इसका उदघाटन प्रधानमंत्री Narendra Modi ने किया है।

HImachal Pradesh के Manali में इस Tunnel का उदघाटन किया गया है। इस Tunnel के बनने के बाद Manali और Leh के बीच की दूरी 46 Kilometre तक कम हो गई है। खास बात यह हैं कि, यह Tunnel साल भर Manali को Lahaul And Spiti VAalley को आपस में जोड़कर रखेगा।

मोदी सरकार ने दिसम्बर 2019 में पूर्व प्रधानमंत्री के सम्मान में सुरंग का नाम अटल सुरंग रखने का निर्णय किया था। इस सुरंग से हर रोज 3000 कार और 1500 ट्रक 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आ जा सकेंगे। साथ ही साथ, सुरंग में अग्नि शमन, रोशनी और निगरानी के व्यापक इंतजाम किये गए हैं। सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए हर 250 मिटर की दूरी पे CCTV Camera भी लगाएं गए है। Tunnel का उदघाटन करते हुए मोदी ने सभी को बधाई दी और कहा कि, “मुझे इस कार्यक्रम का हिस्सा बनाने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद। यह Tunnel  रोजगार उपलब्ध कराएगा।”

Atal Vihari Bajpayee की सरकार ने Rohtang Pass के नीचे सामरिक रूप से महत्वपूर्ण इस Tunnel का निर्माण कराने का निर्णय किया था और Tunnel के दक्षिणी पोर्टल पर संपर्क मार्ग की आधारशिला 26 मई 2002 को रखी गई थी, और आज करीब 18 साल और 4 महिनों के बाद यह दुनिया का एक मात्र सबसे लंबा Tunnel आम जनता के लिए बनकर तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *