मोदी ने किसानों को गिनाए कृषि कानून के फायदें

Modi-addressing-Farmers-of-MP-with-folded-Hands-details-inside-about-MSP

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Video Conferencing के जरिए मध्य प्रदेश के किसानों से बातचीत की है। इस संबोधन के दौरान मोदी ने विपक्ष पर जमकर हमला बोला है, साथ ही नए कानूनों के फायदें भी गिनवा दिए। विपक्ष पर पलटवार करते हुए मोदी ने कहा कि, विपक्ष किसानों को गुमराह करने में लगी हुई है।

वही मोदी ने अपने संबोधन के दौरान MSP का मुद्दा भी उठाया और तस्वीर साफ कर दिया। मोदी ने कहा कि, कृषि सुधार के बाद एक सबसे बड़ा झूठ MSP पर बोला जा रहा है। मोदी ने स्वामीनाथन रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि, अगर हमें MSP हटानी होती तो स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू ही क्यों करते। हर बार हमारी सरकार MSP की घोषणा करती है, ताकि किसानों को परेशानी ना हो। पीएम ने आगे यह भी बोला है कि, हर किसान को ये भरोसा देता हूं कि, पहले जैसे MSP दी जाती थी, वैसे ही दी जाती रहेगी।

कांग्रेस सरकार और वर्तमान में भाजपा सरकार में मिलने वाले एमएसपी को लेकर मोदी ने यह कहा कि, पिछली सरकार के वक्त गेहूं पर MSP 1400 थी, हमारी सरकार 1975 रुपये दे रही है। धान में पिछली सरकार 1310 रुपये दे रही है, हमारी सरकार 1870 दे रही है। पिछली सरकार ज्वार पर 1520 रुपये दे रही थी, हमारी सरकार 2640 रुपये दे रही है। पिछली सरकार मसूर दाल पर 1950 रुपये दे रही थी, हमारी सरकार 5100 रुपये दे रही है।

APMC को लेकर भी मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा हैं कि, APMC को लेकर झूठ फैलाया जा रहा है, हमने APMC को खत्म नहीं किया है सिर्फ किसानों को नया विकल्प दिया है. पिछले 70 साल से सरकार किसानों को कहती आई है कि आप इसी मंडी में फसल बेच सकते हो, लेकिन हमने नए कानून में इसे बदला है. अब किसान वहां फसल बेच सकता है, जहां उसे फायदा दिखे. पीएम मोदी ने कहा कि कई जगहों पर किसानों ने नए नियम के तहत अपनी फसल बेचना शुरू कर दिया है।

अब इस संबोधन के बाद देखना दिलचस्प होगा कि, किसान इस बिल के सर्मथन में आते हैं या फिर अपनी धरना को जारी रखने वाले है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *