ममता का दाव, गरीबों के लिए पांच रूपए में खाना

Mamta Launches 5 Rs Meal Scheme for the poor in West Bengal

बंगाल चुनाव से ठीक पहले जहां भारतीय जनता पार्टी पूरे बंगाल को फतह करने में जोर लगा रही हैं और ममता दीदी को झटके पर झटका देने में लगा हुआ हैं तो वही अब ममता दीदी ने भी मास्टर कार्ड खेलते हुए और चुनाव से पहले राज्य में अपनी सांख बचाने के लिए गरीबों के लिए सिर्फ पांच रूपए में ही भोजन योजना की शुरूआत कर दी है।

इस योजना के तहत राज्य सरकार गरीबों को सिर्फ पांच रूपए में ही भोजन मुहैया करवाने वाली है। पांच रूपए की इस थाली में दाल, चावल, एक सब्जी और अंडा करी दिया जाएगा। ममता ने यह घोषणा किया हैं कि, राज्य सरकार इसके लिए प्रति प्लेट 15 रुपये की सब्सिडी वहन करेगी और लोगों को यह पांच रुपये में मिलेगी। इसके साथ ही ममता ने जनता को संबोधित करते हुए कहा हैं “किसी दिन मैं भी जाकर इस चखूंगी।”

बता दें कि, इस योजना के तहत लोगों को भोजन ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर मिलेगा। खबरों और रिपोर्ट्स की मानें तो,  तृणमूल कांग्रेस ने पिछले साल सितंबर में राज्य में ‘दीदीर रानाघर’ नाम की ऐसी ही पहल शुरू की थी जिसमें लॉकडाउन के दौरान अपनी नौकरियां गंवाले वाले प्रवासी मजदूरों को पांच रुपये में भोजन दिया जाता था। वही बंगाल में अप्रैल- मई में ही विधान सभा के चुनाव होने हैं। अब देखना होगा कि, दीदी की यह योजना क्या नए रंग लेकर आती हैं, या क्या बीजेपी भगवा लहराने में सफल हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *