Online Fraud की शिकार हो गई केजरीवाल की बेटी

Kejriwal Daughter was selling sofa online thugs looted 34000 from her bank account

आजकल ऑनलईन के ज़माने में हर कोई हर एक चिजों को एक Click से ही खरीद सकता हैं। ऐसे हज़ारों ऑनलाईन Platform हैं, जहां से आप रोजमर्रा की खरीदारी कर सकते हैं। लेकिन वक्त के साथ साथ और इंटरनेट के बढ़ते कदमों के साथ ही, Online Fraud का चलन भी तेड़ी से बढ़ता जा रहा हैं। इस जाल में क्या आम और क्या खास लोग हर कोई किसी ना किसी वजह से फंस ही जाता है।

ऐसा ही कुछ हुआ हैं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की बेटी हर्षिता केजरीवाल के साथ। दरसल, हर्षिता ने एक ई-कॉमर्स मंच पर सोफा की बिक्री के लिए सूचनाएं दी थी और व्यक्ति ने खुद को खरीदार बताकर उनके साथ ठगी  कर ली और रकम कोई छोटी मोटी नहीं बल्कि 34,000 का हुआ है।

छपी खबरों की मानें तो, पुलिस के मुताबिक मुख्यमंत्री की बेटी ने एक सोफा की ब्रिक्री के लिए सूचनाएं ई-कॉमर्स मंच पर दी थी। व्यक्ति ने खरीदारी में रुचि दिखाते हुए उनसे संपर्क किया। अकाउंट सही होने के नाम पर उसने हर्षिता के खाते में छोटी रकम, Transfer किया, फिर उस आदमी ने एक QR Code भेजा, जिसे स्कैन करने के तुरंत बाद ही  हर्षिता के खाते से 20,000 रुपये कट गए। इसके बाद जब हर्षिता ने व्यक्ति से इसकी शिकायत की तो उसने कहा कि गलती से ऐसा हुआ। फिर से ऐसी ही प्रक्रिया करने पर हर्षिता के खाते से 14,000 रुपये कट गए। फिलहाल पुलिस ने मामले पर FIR दर्ज करते हुए आरोपी की तलाश जारी कर दीया है।

कुछ भी कहिए, लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि, एक तरफ जहां Internet ने जिंदगी को कई मायनों में आसान बनाया हैं तो वही इसके कई नुकसान भी हैं, जिसमें से Online Fraud सबसे बड़ी चीज हैं, जो कब किसके साथ हो जाएं किसी को नहीं पता। भलाई इसी में हैं कि, हम सभी ऐसे लोगों से सावधान रहें जो कि, ऐसे काम को अंजाम देने में माहिर होते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *