त्योहारों पर 10 हज़ार रू. Advance देगी सरकार जानें कौन है हकदार

Finance Minister Nirmala Sitharaman announced festive season offer for central govt employees

आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने Press Conference के जरिए कई योजनाओं का ऐलान किया हैं, जिसमें से केंद्रीय कर्मचारियों को Festival Season में 10,000 रूपये Advance देने का फैसला भी लिया गया।

इसके अलावा LTC यानि Leave Travel Concession के बदले cash Voucher दिए जाएंगे जिसे 31 March 2021 से पहले ही खर्च करने होंगे। इन वाउचर्स से कर्मचारियों को डिजिटल खरीदारी करनी होगी। साथ ही इन सब के अलावा आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाने के लिए केंद्र सरकार राज्यों को 12 हजार करोड़ रुपए का ब्याज मुक्त लोन देगी। इस लोन की वापसी 50 साल में की जा सकेगी।

क्या हैं केंद्र सरकार का Festive Season धमाका

सरकार कैश वाउचर्स और फेस्टिवल एडवांस स्कीम लेकर आई है। इसके तहत केंद्र सरकार अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए अपने सभी कर्मचारियों को 10 हजार रुपए एडवांस में देगी। यह रुपए फेस्टिवल एडवांस के तौर पर दिए जाएंगे। सरकार के इस कदम से करीब 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों को त्योहार पर खर्च करने के लिए अतिरिक्त पैसा उपलब्ध होगा।

कहा इस्तेमाल कर पाएंगे LTC के बदले Cash Vouchers को

सरकार 12% या इससे ज्यादा जीएसटी वाले सामान खरीदने के लिए सरकार अपने कर्मचारियों को एलटीसी टिकट फेयर के बदले कैश देगी। इस पर केंद्र सरकार 5675 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

इन सब के अलावा, केंद्र सरकार सड़क, डिफेंस इंफ्रा, वाटर सप्लाई और शहरी विकास के लिए 25 हजार करोड़ रुपए अतिरिक्त देगी। बता दें कि, budget में इन sectors के लिए 4.31 लाख करोड़ रुपए का आवंटन किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *