कृषि बिल के खिलाफ किसानों का आज भारत बंद

Bharat-Bandh-against-Farm-Bill

आज पूरे देश भर में किसानों ने कृषि बिल के खिलाफ भारत बंद के साथ ही सरकार के इस फैसले के खिलाफ जमकर प्रदर्शन कर रहे है। भारत बंद के इस मुहिम में देशभर से करीब 31 संगठन शामिल हो रहे हैं।

इस बंद में किसान संगठनों को कांग्रेस समेत तमाम राजनैतिक दलों का साथ भी मिला है। वही इस बिल के खिलाफ इससे पहले पंजाब में तीन दिवसीय रेल रोको अभियान की गुरुवार से शुरुआत हो गई है। किसान रेलवे ट्रैक पर डटे हुए हैं और बिल को वापस लेने की मांग कर रहे हैं।

वही इस बिल के विरोध में विपक्ष सरकार को घेरता नज़र आ रहा है। Reports के अनुसार पंजाब के मुख्यमंत्री Captain Amrinder Singh ने कहा कि, “किसान हमारे समाज की रीढ़ हैं और हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा पारित किसान बिल गलत दिशा में एक कदम है. यह समय सच्चाई के साथ खड़े होने का है।”

दूसरी तरफ कृषि बिल के विरोध में RJD नेता Tejaswi Yadav ने Tractor Rally निकाली, और बिल को गलत करार देते हुए कहा कि, “सरकार ने हमारे ‘अन्नदात’ को ‘निधि दात’ के माध्यम से कठपुतली बना दिया है।”

भारत बंद के बीच सुरक्षा को मद्देनज़र रखते हुए दिल्ली- उत्तर प्रदेश बॉर्डर की सुरक्षा बढ़ा दी गई हैं। जहां एक तरफ बिल के खिलाफ तमाम पार्टियां सरकार को घेरने में लगी हैं तो वही, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का एक वीडियो शेयर किया है। इसे शेयर करते हुए मोदी ने कहा कि, इस विडियो को हर किसी को जरूर देखना और सुनना चाहिए।

इस बिल के खिलाफ पंजाब में “किसान मजदूर संघर्ष समिति” का “रेल रोको” अभियान जारी है। इस बिल के खिलाफ 26 सितंबर तक रेल रोको अभियान जारी रहेगा।