पंजाब में कोरोना वैक्सीन का होगा ड्राई रन

Dry run of Corona Vaccine on two districts of Punjab on 28 and 29th December

कोरोना से लड़ने के लिए भारत पूरी तरह से तैयार है।  देश में वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां जारी हैं। इसी बीच पंजाब के दो जिलों को वैक्सीन के ड्राई रन के लिए चयन किया गया है। इन दोनों जिलों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन 28 और 29 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा।

खबरों के मुताबिक, पंजाब के राज्य सूचना और जनसंपर्क विभाग के मुताबिक केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के लिए पंजाब के लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर को चुना है। दोनों जिलों के 5-5 जगहों पर 28 और 29 दिसंबर को वैक्सीन का ड्राई रन आयोजित किया जाएगा।

बता दें कि, Navbharat Times में छपी खबर के मुताबिक, ड्राई रन के दौरान कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए बनाए गए Co-Win मोबाइल ऐप की यथास्थिति को भी देखा जाएगा जो कि वैक्सीन से जुड़े कई पहलुओं, जानकारी और जरूरी डेटा को ऑनलाइन जोड़ेगा। Co-Win एक डिजिटल प्‍लेटफॉर्म है जिससे कोविड-19 वैक्‍सीन डिलिवरी की रियल-टाइम में मॉनिटरिंग हो सकेगी। डॉ. हर्षवर्धन ने बताया था, ‘Co-Win’ को ऐसे प्‍लेटफॉर्म की तरह डिवेलप किया गया है जहां वैक्‍सीन को उसके तापमान के साथ ट्रैक किया जाएगा। 

खबरों की मानें तो, 28 दिसंबर को दिल्ली में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप आने वाली है। बता दें कि देश में कोरोना वैक्सीन की तैयारी चार अलग-अलग कंपनियां कर रही है। हालांकि अभी तक यह कन्फर्म नहीं हो पाया है कि 28 दिसंबर को आने वाली वैक्सीन की पहली खेप किस कंपनी की होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *