बुझ गई लालटेन खिल गया कमल

BJP won Bihar Elections 2020 Nitish new CM of Bihar

सारे चैनल दिखा रहे थे, एक ही सूर में कि, “बिहार में का बा”, तो जवाब सुन ली हो, बिहार में कमल का फूल खिललबा बबूआ और लालटेन बुझ गईलबा। बिहार चुनाव में परिणाम और उसकी गिनती कुछ उसी तरह से हुई हैं जिस तरह से अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम के वक्त हो रहा था, यानि के फाईनल रेजल्ट आने में काफी वक्त लग गया था।

खैर सारे न्यूज चैनल अपने अपने Exit Poll में यही दावा कर रहे थे कि, बिहार में फिर से एक बार महागठबंधन की सरकार पूर्ण बहुमत से आ रही हैं, लेकिन सूरज के उगते ही और अस्त होते होते काफी उतार चढ़ाव के बाद पासा पलट गया, वक्त बदल गए, जज्बात बदल दिए हालात बदल दिए तो विपक्षी पार्टियां मन ही मन बोलने लगी होगी, “ओ भाई मारो मुझे मारो”।

खैर जब नतीजे आ गए तो भाजपा वाले NDA की, नीतीश कुमार की नैया पार हो ही गई और 125 सीटों के साथ बिहार में फिर एक बार एनडीए की सरकार बनने  जा रही है। सत्तारूढ़ गठबंधन यानी एनडीए ने बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से 125 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि राजद महागठबंधन ने 110 सीटें जीतीं। इसके साथ की नीतीश कुमार के लगातार चौथी बार मुख्यमंत्री बनने की राह साफ हो चुका हैं।

लेकिन तिसरे चरण के चुनाव से पहले ही नितीश कुमार ने यह भी ऐलान किया था कि, वह अब राजनीति छोड़ने वाले है, लेकिन खैर अब जब सपना पूरा हो गया तो लड्डू क्यों ना खाया जाए।

किसे मिली कितनी सीट

भाजपा की 74 और जदयू की 43 सीटों के अलावा सत्तारूढ़ गठबंधन साझीदारों में हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा को चार और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को चार सीटें मिलीं।  वही दूसरी ओर महागठबंधन में राजद को 75, कांग्रेस को 19, भाकपा माले को 12 और भाकपा एवं माकपा को दो-दो सीटों पर जीत मिली। इस चुनाव में एआईएमआईएम ने पांच सीटें और लोजपा एवं बसपा ने एक-एक सीट जीती है। एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जीतने में सफल रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने किया शुक्रिया अदा

बंपर जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बिहार ने दुनिया को फिर बताया है कि, लोकतंत्र को मजबूत कैसे किया जाता है। पीएम ने कहा कि, बिहार के हर वर्ग ने एनडीए के मूल मंत्र पर भरोसा जताया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘बिहार के गांव-गरीब, किसान-श्रमिक, व्यापारी-दुकानदार, हर वर्ग ने NDA के ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के मूल मंत्र पर भरोसा जताया है। मैं बिहार के हर नागरिक को फिर आश्वस्त करता हूं कि हर व्यक्ति, हर क्षेत्र के संतुलित विकास के लिए हम पूरे समर्पण से निरंतर काम करते रहेंगे।’ उन्होंने कहा, ”बिहार ने दुनिया को लोकतंत्र का पहला पाठ पढ़ाया है। आज बिहार ने दुनिया को फिर बताया है कि लोकतंत्र को मजबूत कैसे किया जाता है। रिकॉर्ड संख्या में बिहार के गरीब, वंचित और महिलाओं ने वोट भी किया और आज विकास के लिए अपना निर्णायक फैसला भी सुनाया है।”

बंपर जीत मिलने के बाद पटना के पार्टी मुख्यालय में जश्न का माहौल है और जगह जगह नितीश कुमार के पोस्टर चिपका के उनका दोबारा स्वागत किया गया है।

जाहिर सी बात हैं इस जीत के साथ ही बिहार वालों ने जता दिया हैं कि वोट उसी को जाएगा जो जनता के लिए काम करेगा और जनता को अपना समझ के अपनाएगा। अब बिहार के बाद बीजेपी का अगला टारगेट बंगाल हैं जहां बीजेपी पूर्ण बहुमत से जितना चाहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *