Lock down में अंबानी बन गए अरबपति OXFAM की रिपोर्ट

Billionaires increase in wealth during lockdown reports OXFAM

OXFAM यानि  Oxford Committee for Famine Relief की Inequality Virus Report सामने आई है। रिपोर्ट की माने तो, महामारी के चलते भारत में अरबपतियों की दौलत 35 प्रतिशत बढ़ गई, जबकि इस दौरान करोड़ों लोगों के लिए आजीविका का संकट पैदा हो गया।

इसी रिपोर्ट में यह भी कहा गया हैं कि, मार्च 2020 के बाद की अवधि में भारत में 100 अरबपतियों की संपत्ति में 12,97,822 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है और यही रकम अगर पूरे भारत में 13.8 करोड़ गरीबों में बांटा जाएं तो प्रत्येक को 94,045 रुपये दिए जा सकते हैं।

OXFAM के इसी रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा किया गया हैं कि, महामारी के दौरान मुकेश अंबानी को एक घंटे में जितनी आमदनी हुई, उतनी कमाई करने में एक अकुशल मजदूर को दस हजार साल लग जाएंगे, या मुकेश अंबानी ने जितनी आय एक सेकेंड में हासिल की, उसे पाने में एक अकुशल मजदूर को तीन साल लगेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी पिछले सौ वर्षों का सबसे बड़ा स्वास्थ्य संकट है।

बतातें चलें कि, OXFAM गरीबी उन्मूलन के लिए काम करने वाली संस्था है, जिसका गठन सन् 1995 में स्वतंत्र रूप से काम करने वाले NGO के द्वारा किया गया था और इसकी स्थापना साल 1942 में ब्रिटेन में की गई थी। दूसरे विश्व युद्ध के बाद इस संस्था ने Greece में औरतों और बच्चों को भूखमरी से बचाने के लिए खाना और कपड़े भेजकर उन सभी की सहायता की थी।

दूसरे विश्व युद्ध के बाद ही इस संस्था ने यूरोप में जमकर काम किया था और वहां के लोगों की सहायता की थी और जब यूरोप की हालत सामान्य होने लगा तो OXFAM ने Developing Countries में काम करना शुरू कर दिया था, और आज यह संस्था गरीबों के लिए हर तरह से काम करता आ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *