Bihar Election 2020, 3 Phase में होंगे मतदान, तारिखों का हुआ एलान

bihar election dates declared

Election Commission ने Bihar Assembly Election को लेकर तारिखों का एलान कर दिया है। November में होने वाले चुनाव 3 Phase में Conduct करवाया जाएगा। वही Election का result 10 November को Declare किए जाएंगे।

Bihar में 3 phase में मतदान करवाया जाएगा, जहां पहले Phase की voting 28 October को, दूसरा 3 November को और आखरी 7 November को करवाया जाएगा। वही वोटों की गिनती 10 November को की जाएगी।

Bihar में कुल 243 सिटों पर मतदान होगा, जहां Corona virus के चलते नए सुरक्षा कानूनों के तहत करवाया जाएगा।

Election Commission ने Press Conference के जरिए तारिखों का एलान किया है।

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए Mask, Sanitizer, PPE kit का इस्तेमाल किया जाएगा, साथ ही Social Distancing बना कर रखना जरूरी है। पहले चरण में 71 सिटों पर, दूसरे चरण में 94 सिटों पर और आखरी चरण में 78 सिटों पर मतदान करवाया जाएगा। इस बार pandemic के चलते नामांकन Online और Offline दोनों तरिकों से ही भरा जा सकेगा।

वही Maharashtra के पूर्व CM और Bihar Election के In charge Devendra Fadnavis ने कहा कि, “दुनिया में पहली बार महामारी के बीच Bihar की जनत, लोकतंत्र के पर्व में हिस्सा लेने जा रहे है। Bihar की जनता को Modi जी पर और Bihar के Nitish सरकार पर पूरा भरोसा है”।

Election Commission ने press Conference के दौरान इस बात पर भी मोहर लगाया कि, राजनीतिक दल के कार्यकर्ता घर-घर जाकर चुनाव प्रचार कर सकेंगे, लेकिन उनकी संख्या पांच से ज्यादा नहीं होगी, ता कि, सुरक्षा मानकों का भी ध्यान रखा जा सके।